महात्मा गांधी गारंटी रोजगार योजना के तहत कार्य करने वाले श्रमिको को प्रतिदिन भुगतान किया जाता है. अर्थात, यदि कोई नागरिक नरेगा के अंतर्गत काम करते है, तो उनका पैसा उनके अकाउंट में भेजा जाता है. ऐसे में आवश्यक है कि आपका बैंक अकाउंट नंबर नरेगा में जुड़ा हुआ हो. यदि कोई श्रमिक अभी तक अपना बैंक खाता नरेगा से लिंक नही किए है तो वे अकाउंट नंबर जोड़ कर योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है.
भारत सरकार श्रमिको की सुविधा के लिए उनका पैसा अकाउंट में ही ट्रान्सफर करती है, ताकि किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न हो. सरकार द्वारा ऑनलाइन वेब पोर्टल के साथ अधिकारिक मोबाइल ऐप भी उपलब्ध किया गया है जिससे श्रमिक नरेगा कार्ड सम्बंधित सभी जानकारी घर बैठे ही प्राप्त कर सकते है. यदि किसी श्रमिक का अकाउंट नंबर नरेगा से जुड़ा हुआ नही है, तो वे ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से नरेगा जॉब कार्ड में खाता नंबर जोड़ सकते है.
नरेगा जॉब कार्ड में खाता नंबर जोड़ने हेतु दस्तावेज
मनरेगा जॉब कार्ड में खाता नंबर जोड़ने के लिए निम्न दस्तावेजो की आवश्यता होती है. यदि निम्न दस्तावेज आपके पास नही है, तो खाता नंबर नही जोड़ सकते है. इसलिए, पहले इन दस्तावेजो को एक्कत्र करे:
- आधार कार्ड
- पैन कार्ड
- मतदाता पहचान कार्ड
- राशन कार्ड
- नरेगा जॉब कार्ड
- बैंक पासबुक की फोटोकॉपी
- पासपोर्ट साइज की फोटो
- मोबाइल नंबर
जॉब कार्ड में बैंक खाता नंबर कैसे जोड़े?
- जॉब कार्ड में खाता नंबर जोड़ने के लिए सबसे पहले ग्राम पंचायत/नगर पंचायत से आवेदन पत्र प्राप्त करे.
- या ऑनलाइन अधिकारिक वेबसाइट से जॉब कार्ड में बैंक खाता नंबर जोड़ने हेतु फॉर्म डाउनलोड करे.
- फॉर्म प्राप्त करने के बाद इसमें अपना का नाम और सदस्यों का नाम दर्ज करे.
- इसके बाद बैंक खाता नंबर सम्बंधित सभी आवश्यक जानकारी ध्यानपूर्वक भरे.
- आवेदन फॉर्म भरने के बाद फॉर्म पर आवेदक का हस्ताक्षर या अंगूठे का निशान जरूर लगाएं.
- इसके बाद सभी आवश्यक दस्तावेजो की फोटो कॉपी फॉर्म के साथ अटैच करे.
- Note: दस्तावेजों के फोटो कॉपी पर आपका हस्ताक्षर या अंगूठा का निशान अवश्य होना चाहिए.
- आवेदन फॉर्म को ग्राम पंचायत/नगर पंचायत कार्यालय में सम्बंधित अधिकारी के पास जमा करे.
- अधिकारी द्वारा फॉर्म एवं दस्तावेज के जाँच के बाद नरेगा जॉब कार्ड में बैंक खाता नंबर जोड़ दिया जाएगा.
Note: ऑनलाइन नरेगा जॉब कार्ड में खाता नंबर जोड़ने के लिए अपने नजदीकी CSC केंद्र पर जाए और सभी आवश्यक जानकारी प्रदान कर बैंक खाता विवरण दे. इसके बाद अधिकारी द्वारा आपके जॉब कार्ड में बैंक खाता जोड़ दिया जाएगा.
शरांश:
जॉब कार्ड में बैंक खाता नंबर जोड़ने के लिए सबसे पहले पंचायत कार्यालय से फॉर्म ले और फॉर्म में पूछे गए सभी आवश्यक जानकारी डाले. इसके बाद फॉर्म के साथ सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अटैच करे. फॉर्म को सम्बंधित कार्यालय में जमा करे. फॉर्म के जाँच होने के बाद जॉब कार्ड में खाता नंबर जुड़ जाएगा.
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पूछे जाने वाले प्रश्न
सबसे पहले ग्राम पंचायत से आवेदन फॉर्म प्राप्त करे और फॉर्म में पूछे गए जानकारी दर्ज करे. इसके बाद फॉर्म के साथ दस्तावेज अटैच कर फॉर्म को कार्यालय में जमा करे. इस प्रकार बैंक अकाउंट नंबर जॉब कार्ड में जोड़ सकते है.
जॉब कार्ड में अकाउंट नंबर लिंक करने के लिए पहले आवेदन फॉर्म वेबसाइट से डाउनलोड करे. फॉर्म में जानकारी एवं अकाउंट नंबर विवरण भर कर दस्तावेज अपलोड करे. इसके बाद फॉर्म को ग्राम पंचायत में जमा कर दे.
जॉब कार्ड में खाता नंबर जोड़ने के लिए सबसे पहले एप्लीकेशन फॉर्म नगर पंचायत से प्राप्त करे. इसके बाद फॉर्म में सभी आवश्यक जानकारी भरे और सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज फॉर्म के साथ संलग्न करे. इसके बाद फॉर्म को सम्बंधित विभाग में जमा कर दे जॉब कार्ड में खाता नंबर चेंज हो जाएगा.